हर महीने 6700 करोड़ किलो खाना होता है बर्बाद, जो 6 महीने तक गरीबों का पेट भर सकता है

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

हर महीने 6700 करोड़ किलो खाना होता है बर्बाद, जो 6 महीने तक गरीबों का पेट भर सकता है

18-06-2019 17:52:00

आज वर्ल्ड सस्टेनेबल गैस्ट्रोनोमी डे है, यानी दुनिया भर में खाने को बर्बाद होने से बचाने के लिए मनाया जाने वाला दिन. इस दिन यह भी ध्यान रखा जाता है कि किसान, गोदाम, फूड प्रोसेसिंग करने वाली यूनिट और विक्रेता किसी के भी पास से खाने की वस्तुएं बर्बाद न हो. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन की माने तो पूरी दुनिया में हर साल करीब 1.30 लाख करोड़ किलो खाद्य सामग्री बर्बाद होती है. जबकि, भारत में हर साल 6700 करोड़ किलो खाद्य सामग्री बर्बाद होती है. इसकी कीमत करीब 90 हजार करोड़ है. यह इतनी खाद्य सामग्री है जिससे गरीबी रेखा के नीचे रह रहे देश के 26 करोड़ लोगों का छह महीने तक पेट भरा जा सकता है.

देश में हर साल करीब 2100 करोड़ किलो गेंहू खराब हो जाता है. लगभग, इतना ही गेंहू ऑस्ट्रेलिया हर साल पैदा करता है. मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की माने तो मुंबई में हर दिन 94 लाख किलो सॉलिड वेस्ट निकलता है. इसमें 73 फीसदी (यानी 68.62 लाख किलो) खाद्य सामग्री होती है. भारत में हर साल 6700 करोड़ किलो खाद्य सामग्री बर्बाद होती है. इसकी कीमत करीब 90 हजार करोड़ है. यानी हर दिन 244 करोड़ रुपए का भोजन व्यर्थ होता है.

भारत में हर साल करीब 19 करोड़ लोग भूखे रहते हैं

देश में हर साल करीब 19.40 करोड़ लोग भूखे रहते हैं. मिड डे मील स्कीम के तहत करीब 12 मिलियन बच्चों को हर रोज भोजन खिलाया जाता है. हर व्यक्ति को भोजन
और रोजगार उपलब्ध कराने के नाम पर करोड़ों का सरकारी धन खर्च होता है फिर भी संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक देश में हर साल भूख या कुपोषण के कारण पांच वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले लगभग 10 लाख बच्चे मर जाते हैं. भारतीय लोक प्रशासन संस्थान की एक रिपोर्ट को माने तो भारत में हर साल 23 मिलियन टन दालों, 12 मिलियन टन फल और 21 मिलियन टन सब्जियां वितरण प्रणाली में खामियों के कारण खराब हो जाती हैं.

2030 तक दुनिया सालाना 2.1 अरब टन खाने की बर्बाद करेगी

संयुक्त राष्ट्र ने इस बार एक्ट नाऊ कैंपेन चलाया है ताकि खाने की बर्बादी रोकी जा सके. इसके लिए यूएन ने दुनिया भर के शेफ को इस कैंपेन में शामिल होने को कहा है. क्योंकि पूरी दुनिया में जिस तरह रफ्तार से खाना बर्बाद हो रहा है, उसी गति से चलते रहे ते 2030 तक दुनिया सालाना 2.1 अरब टन खाने की बर्बाद करेगी.

53 देशों में 11.3 करोड़ लोग झेल रहे हैं भूख की मार

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की एक ताजा रिपोर्ट कहती है कि भूख की अत्यंत मार झेल रहे ये 11.3 करोड़ से ज्यादा लोग दुनिया के 53 देशों में फैले हैं. इस समस्या से सबसे ज्यादा अफ्रीकी महाद्वीप जूझ रहा है. युद्ध झेल रहे यमन, सीरिया, अफगानिस्तान और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो दुनिया के उन आठ देशों में शामिल हैं जहां भुखमरी झेल रहे इन लोगों में से दो तिहाई लोग रहते हैं.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :